ADS

PROJECT DHOOP : VITAMIN "D" की उपलब्धता के लिए PROJECT DHOOP लांच .

GENERAL KNOWLEDGE :PROJECT DHOOP 

PROJECT DHOOP
VITAMIN D

क्या है "PROJECT DHOOP" ?

भारत के अधिकांश(Maximum)क्षेत्रो में वर्ष पर्यन्त तक धुप पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होती रहती है,फिर भी देश के 90% लोगों में धुप से प्राप्त विटामिन डी की कमी पायी गयी है। विटामिन डी मानव शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ शरीर के अन्य क्रियाओं के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अतः देश के विशेषकर युवा लोगों में Vitamin-D की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए FOOD SAFETY AND STANDARD AUTHORITY OF INDIA के तरफ से "प्रोजेक्ट धुप" नामक एक अनूठी पहल की शुरुआत की गयी है.


प्रोजेक्ट धुप का शुभारम्भ -

FSSAI के द्वारा 9 अप्रैल 2018 को भारत में बिटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए प्रोजेक्ट धुप नामक एक योजना की शुरुआत की गयी। इस परियोजना को NCERT,नई दिल्ली नगर पालिका परिषद(NMDC)तथा उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सहयोग से प्रारम्भ किया गया। इसके अलावा यह परियोजना "मक्केन हेल्थ" द्वारा परिकल्पित तथा डेरी फर्म "क्वालिटी" द्वारा समर्थित है.


प्रोजेक्ट धुप का कार्य -

इस Project का मुख्य कार्य युवाओं (yuth) में हो रही विटामिन डी की कमी की उपलब्धता को सुनिश्चित करना है ताकि उनके हड्डियों का विकास तथा शरीर की अन्य क्रियाएं सुचारु रूप से संचालित हो। 
इस योजना के तहत स्कूलों में असेम्ब्ली तथा प्रार्थना के समय को सुबह के बजाय दोपहर 11 to 1  बजे तक आयोजित करने का आग्रह किया गया है। 


नोट- शरीर में Vitamin-D 90% धुप से तथा 10% ही केवल आहार से प्राप्त होता है। 


क्या है FSSAI? 

FSSAI,खाद्य संरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत स्थापित एक प्रशासनिक इकाई है ,जिसका अध्यक्ष भारत सरकार के सचिव रैंक का अधिकारी होता है।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली इस इकाई का हेड क़्वार्टर New Delhi में स्थित है.


इसे भी पढ़े : वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन 

इसे भी पढ़े : तापी परियोजना 



UPSC,BANKING,SSC और सभी ONE DAY EXAM में स्टैटिक जागरूकता के प्रश्न सामान्यतः कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते है ,इसलिए इस अनुभाग में आज के सुर्खियों में आने वाले  सभी शीर्ष घटनाओ पर आधारित Latest current Affairs को update किया गया है।

प्रिय पाठकों ,
        यदि आपको यह जानकारी Examination के दृश्टिकोण से लाभप्रद लगे तो SHARE कर अन्य अभ्यर्थियों के सफलता को सुनिश्चित करे। 
                                 धन्यवाद 






Post a Comment

0 Comments